Header Ads

शादी मे उपहार ऐसा होना चाहिए जो जरूरत पड़ने पर उनके भविष्य में काम आए।

शादी मे उपहार ऐसा होना चाहिए जो जरूरत पड़ने पर उनके भविष्य में काम आए।



नवविवाहित जोड़े को उपहार में परंपरागत ढंग से आभूषण या धन देने के साथ ही ऐसे उपदे सहैं जो धन और आभूषण नहीं होंगे, लेकिन क़ीमती उतने ही होंगे।
शादी -ब्याह में भेंट दूल्हा-दुल्हन के लिए स्नेह और आशीर्वाद का रूप होती है। इसलिए उपहार ऐसा होना चाहिए जो जरूरत पड़ने पर उनके भविष्य में काम आए। कोई वस्तु भेंट करने के बजाय धन या क्रीमती धातुएं देंगे तो वे इसका सही समय पर सही उपयोग कर पाएंगे। यहां हमारा मतलब नक़दी या जेवरात से नहीं है, आशय धन के रूप में उपहार से है।

गोल्ड/सिल्वर ईटीएफ

विवाह के अवसर पर सोने-चांदी के आभूषण भी भेंट किए जाते हैं और इसे शुभता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। लेकिन इसमें समस्या यह है कि आवश्यकता होने पर यदि आभूषणों को बेचा जाए, तो निर्माण लागत की कटौती कर ली जाती है। दूसरी समस्या आभूषणों के सुरक्षित रख-रखाव की भी है। इसीलिए, गोल्ड और सिल्वर ईटीएफ उचित विकल्प हो सकते हैं। ईटीएफ, एक प्रकार के म्यूचुअल फंड हैं, जिन्हें किसी भी अन्य शेयर की तरह ही स्टॉक एक्सचेंज पर उस समय पर प्रचलित बाजार भाव पर ख़रीदा और बेचा जा सकता है। आजकल गोल्ड ईटीएफ का बाजार मूल्य लगभग 51 रुपये प्रति यूनिट है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार न्यूनतम 1 यूनिट भी ख़रीद सकते हैं, यूनिट ख़रीदने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं। बैंक शाखाओं, स्टॉक ब्रोकर्स और रिजर्व बैंक के सीधे रीटेल पोर्टल पर एक निश्चित अवधि में बेचने के लिए उपलब्ध होते हैं। गोल्ड बॉन्ड 8 वर्ष के लिए जारी किए जाते हैं। उन पर प्रति वर्ष 2.5 फ़ीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। निवेश की अवधि पूरी होने पर उस समय प्रचलित सोने के बाजार मूल्य के आधार पर आपके निवेश का भुगतान कर दिया जाता है। ऑनलाइन ख़रीद पर 50 रुपये प्रतिग्राम की छूट भी मिलती है। इन्हें स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट कराया जाता है, जहां आप 5 वर्ष के बाद उन्हें बेच सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप रिजर्व बैंक द्वारा केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से जारी बॉन्डों के विषय में भी विचार कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड यूनिट

नवविवाहित जोड़े को म्यूचुअल फंड यूनिट की भेंट देने पर भी आप विचार कर सकते हैं। वैसे तो अनेक प्रकार के फंड उपलब्ध हैं, लेकिन फ्लेक्सी फंड अथवा मल्टी कैप फंड में निवेश कर छोटी, मझोली और बड़ी, यानी तीनों प्रकार की कंपनियों में निवेश का लाभ लिया जा सकता है। न्यूनतम 100 रुपये का भी निवेश किया जा सकता है।

सेंसेक्स/निफ्टी ईटीएफ

इंडेक्स ईटीएफ, नवविवाहितों को देने के लिए आकर्षक उपह सकते हैं। सेंसेक्स ईटीएफ सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों बैंक निफ्टी ईटीएफ, निफ्टी 50 इंडेक्स में शामिल 50 कंपनियों के बाजार भाव को व् जर्व करते हैं। मान लीजिए आज सेंसेक्स ईटीएफ प्रति यूनिट लगभग 722 रुपये होते निफ्टी ईटीएफ लगभग 213 रुपये पर उपलब्ध हैं। आप न्यूनतम 1 यूनिट भी ख सदी सकते हैं। इसके लिए डीमैट खाता होना जरूरी है।

संयुक्त बैंक खाता

अगर नवविवाहित जोड़ा आपके बहुत क़रीबी है तो पति-पत्नी संयुक्त नाम से बैंक खाता खुलवा देना भी एक अच्छा उपहार सकता है। इसी प्रकार आप उनके नाम से बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट भी कर सकते

टर्म व हेल्थ इंश्योरेंस

नवविवाहित युगल को जीवन बीमा सुरक्षा भी भेंट कर सकते आप उन्हें एक वर्ष का टर्म इंश्योरेंस ख़रीदकर दे सकते हैं। इस और ख़र्च भी अधिक नहीं है। इसके अलावा, एक फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्ला तम भी दे सकते हैं। ये ऑनलाइन पोर्टल से ख़रीदे जा सकते हैं। वर-वधू को य जानकर अच्छा लगेगा कि आपको उनकी चिंता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Thanks for feedback

Blogger द्वारा संचालित.