Header Ads

दान करने के लिए आपके पास पैसा हो ये ज़रूरी नही है | प्रेरक कहानी

दान करने के लिए आपके पास पैसा हो ये ज़रूरी नही है | Motivational story in hindi.


दान करने के लिए आपके पास पैसा हो ये ज़रूरी नही है | Motivational story in hindi.

एक बुज़ुर्ग शिक्षिका बस में सवार हुई, पैरों के दर्द से बेहाल, लेकिन बस में सीट न देख कर जैसे – तैसे खड़ी हो गई। कुछ दूरी ही तय की थी बस में एक उम्रदराज औरत ने बड़े सम्मानपूर्वक आवाज़ दी, आ जाइए मैडम, आप यहाँ बैठ जाएं” कहते हुए उसे अपनी सीट पर बैठा दिया। खुद वो औरत बस में खड़ी हो गई। मैडम ने दुआ दी, बहुत-बहुत धन्यवाद, मेरी बुरी हालत थी सच में।

उस महिला के चेहरे पर एक सुकून भरी मुस्कान फैल गई।

कुछ देर बाद शिक्षिका के पास वाली सीट खाली हो गई।  लेकिन महिला ने एक और महिला को, जो एक छोटे बच्चे के साथ यात्रा कर रही थी और मुश्किल से बच्चे को ले जाने में सक्षम थी, उसको सीट पर बिठा दिया।

अगले पड़ाव पर बच्चे के साथ महिला भी उतर गई, सीट खाली हो गई, लेकिन नेकदिल महिला ने बैठने का लालच नहीं किया ।

बस में चढ़े एक कमजोर बूढ़े आदमी को बैठा दिया जो अभी - अभी बस में चढ़ा था।

सीट फिर से खाली हो गई। बस में अब गिनी – चुनी सवारियां ही रह गईं थीं। अब उस अध्यापिका ने महिला को अपने पास बिठाया और पूछा, सीट कितनी बार खाली हुई है लेकिन आप लोगों को ही बैठाते रहे, खुद नहीं बैठे, क्या बात है?

महिला ने कहा, मैडम मैं एक गरीब मजदूर हूं, मेरे पास इतने पैसे नहीं हैं कि मैं कुछ दान कर सकूं। तो मैं क्या करती हूं कि कहीं रास्ते से पत्थर उठाकर एक तरफ कर देती हूं,  कभी किसी जरूरतमंद को पानी पिला देती हूं, कभी बस में किसी के लिए सीट छोड़ देती हूं, फिर जब सामने वाला मुझे दुआएं देता है तो मैं अपनी गरीबी भूल जाती हूं । दिन भर की थकान दूर हो जाती है । जब मैं दोपहर में रोटी खाने के लिए बैठती हूं ना बाहर बेंच पर, तो ये पंछी - चिड़ियां पास आ के बैठ जाते हैं, रोटी डाल देती हूं छोटे-छोटे टुकड़े करके । जब वे खुशी से चिल्लाते हैं, तो उन भगवान के जीवों को देखकर मेरा पेट भर जाता है। पैसा धेला न सही, सोचती हूं दुआएं तो मिल ही जाती है।

शिक्षिका को बहुत आश्चर्य हुआ की एक अनपढ़, और गरीब  महिला इतनी बड़ी सोच रखती है। कुछ ना होते हुए भी उसने दान देने का जरिया किस तरह निकाल रखा है। लोगो के पास सब कुछ होने के बाद भी इतना नही सोचते। अगर दुनिया के आधे लोग ऐसी सोच को अपना लें तो धरती स्वर्ग बन जाएगी।और जरुरत मंदो की सेवा हो जायेगी। 

यह सच है, दान करने के लिए आपके पास पैसा हो यह जरूरी नही | 

🙏

यहाँ क्लिक करें > ये कहानी आपकी सोच बदल सकती है | motivational story in hindi


कोई टिप्पणी नहीं

Thanks for feedback

Blogger द्वारा संचालित.